Umran Malik Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे उमरान मलिक के बारे में,  Umran Malik Biography in Hindi , ⭐⭐⭐⭐⭐ तो चलिए जानते है उमरान मलिक की विकी, बायो, उम्र, करियर, प्रेमिका, आय , आदि

Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi

उमरान मलिक का जीवन परिचय

उमरान मलिक का व्यवसाय क्रिकेटर ( तेज गेंदबाज )
उमरान मलिक प्रसिद्ध थे उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच के दौरान आईपीएल 2021 का सबसे तेज ओवर फेंका था 6 अक्टूबर, 2021 को

उमरान मलिक की शारीरिक संरचना

उमरान मलिक की लम्बाई 180 सेंटीमीटर में
1.80 मीटर में
5′ 9″ फुट और इंच
उमरान मलिक की आँखों का रंग कला रंग
उमरान मलिक की बालो का रंग प्राकृतिक काला रंग

उमरान मलिक का क्रिकेट

Iउमरान मलिक की अंतर्राष्ट्रीय शुरुवात अभी तक नहीं हुआ है
उमरान मलिक जर्सी का नंबर #24 नंबर की जर्सी (IPL)
घरेलू/राज्य, उमरान मलिक की टीम • जम्मू और कश्मीर
• सनराइजर हैदराबाद (आईपीएल)
उमरान मलिक के कोच / गुरु रणधीर सिंह मिन्हास
उमरान मलिक का खेलने का तरीका ( बैट से ) दाएं हाथ से खेलना, बल्ले से
उमरान मलिक की गेंद फेकने का तरीका दाहिना हाथ तेज है
उमरान मलिक के प्रमुख व प्रसिद्ध रिकॉर्ड • 2021 के बाद से आईपीएल सीजन में सबसे तेज डिलीवरी (152.95 किमी प्रति घंटे)

• एक आईपीएल मैच में तीन बार से अधिक 151 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय।

• परवेज रसूल, रसिख सलाम और अब्दुल समद के बाद, वह आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के चौथे क्रिकेटर हैं।

• लॉकी फर्ग्यूसन और एनरिक नॉर्टजे के बाद, वह आईपीएल 2021 में 151 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाले तीसरे तेज गेंदबाज हैं।

उमरान मलिक का व्यक्तिगत जीवन

उमरान मलिक की जन्मतिथि 22 नवंबर 1999 (सोमवार)
उमरान मलिक की उम्र 23 वर्ष ( 2022 में )
उमरान मलिक का जन्मस्थान जम्मू और कश्मीर
उमरान मलिक की राशि वृश्चिक राशि
उमरान मलिक की राष्ट्रीयता भारतीय राष्ट्रीयता
उमरान मलिक का निवास स्थान जम्मू में गुर्जर नगर
उमरान मलिक शैक्षिक योग्यता दसवीं कक्षा ड्रॉप-आउट
उमरान मलिक का धर्म इस्लाम धर्म

उमरान मलिक का  प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां

उमरान मलिक की वैवाहिक स्तिथि अविवाहित

उमरान मलिक का परिवार आदि 

उमरान मलिक के माता – पिता पिता का नाम व व्यवसाय – अब्दुल रशीद (फल विक्रेता)

माता का नाम व व्यवसाय – उनकी मां एक गृहिणी हैं

उमरान मलिक के भाई बहन एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi

उमरान मलिक : कुछ अल्पज्ञात तथ्य व रोचक जानकारियाँ

  • उमरान मलिक भारत के एक तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में तेज गति देखी है। सनराइजर्स हैदराबाद के थंगारासु नटराजन को 22 सितंबर, 2021 को सकारात्मक COVID-19 परीक्षण के कारण पूर्ण अलगाव पर रखे जाने के बाद बदल दिया गया था।
  • 3 अक्टूबर 2021 को एक मैच के दौरान उमरान ने 151.03 किमी प्रति घंटे की गति दर्ज की और SRH के कप्तान केन विलियमसन ने उन्हें एक दुर्लभ प्रतिभा के रूप में वर्णित किया। उन्होंने आगे कहा,
  • “मेरा मानना ​​​​है कि हम जहां हैं वहां होने का एक सिल्वर लाइनिंग यह है कि हम कई युवा खिलाड़ियों को बेनकाब करने में सक्षम हैं, और जैसा कि हमने कहा है, भारत में गुणवत्ता में निश्चित रूप से कमी नहीं है।” बहुत सारे युवा हैं जो कुछ अनुभव प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं, जो उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा। उमरान खास है, और यह शानदार है कि वह आज रात एक रन बनाने में सफल रहा; यह उसके लिए बहुत अच्छा मौका है।”
  • 17 साल की उम्र में, उन्होंने श्रीनगर में जम्मू और कश्मीर खेल परिषद में क्रिकेट खेलना शुरू किया, जहां उन्हें उस संस्था के अध्यक्ष रणधीर मिन्हास ने देखा, जिन्हें श्रीनगर में ‘राजन सर’ के नाम से जाना जाता है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा,

“पहले तो वह खेल को लेकर काफी गंभीर नहीं थे। वह एक दिन उभरा और फिर तीन दिनों के लिए गायब हो गया। एक या दो सप्ताह के बाद, आप उसे फिर से नेट्स पर गेंदबाजी करते हुए देखेंगे। वह खेल को लेकर उत्साहित थे लेकिन उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया।”

Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
  • उमरान के कोच ने खेल के प्रति उनके अडिग रवैये के लिए उनका पीछा किया, इस तथ्य के बावजूद कि उनकी गति उत्कृष्ट थी। उसने उसे चेतावनी दी कि अगर वह अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना चाहता है, तो उसे गंभीर और मेहनती होने की जरूरत है। उन्होंने उन्हें बहुत सारे वादे के साथ एक कच्ची प्रतिभा के रूप में भी माना, जिन्हें केवल कुछ दिशा की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा,

“उमर नेट्स में 145+ का समय लगेगा, और हमें पता था कि अगर उसे ठीक से निर्देशित किया गया, तो वह बहुत दूर जा सकता है।”

  • कुछ महीने बाद उन्हें अंडर-19 जम्मू-कश्मीर टीम में नामित किया गया था, हालांकि उन्हें वहां खेले जाने वाले हर मैच में शुरुआती एकादश से बाहर रखा गया था। उनके कोच ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा,
  • “उन्होंने उसे एक लंबी रस्सी नहीं दी,” कथाकार कहता है। इसलिए वह असंतुष्ट था, लेकिन हमारे लिए समस्या यह सुनिश्चित करने की थी कि वह कथा को न खोए।”
  • अपने बचपन के दौरान, उन्होंने टेनिस बॉल से टेनिस खेलते हुए अपनी गति का सम्मान किया। उनके पिता, जो एक ऐसे घर से आते थे, जो गुजारा करने के लिए संघर्ष करते थे, ने उन्हें खेलते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। इसकी जानकारी उनके कोच ने दी।

“वह दसवीं कक्षा से बाहर हो गया और उसने केवल क्रिकेट खेला।” उसकी बड़ी बहनें हैं और वह परिवार का इकलौता बेटा है, इसलिए उन्होंने काफी सपोर्ट किया, जिसने उसे खुलकर खेलने की अनुमति दी।”

Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
  • असम टीम के तत्कालीन कोच और भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने अभ्यास के दौरान उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करते हुए देखा। वह अपनी गति से इतने चकित हैं कि वह उन्हें जम्मू-कश्मीर टीम में शामिल नहीं करने के लिए चयनकर्ताओं की आलोचना करते हैं।
  • उन्हें जल्दी से जम्मू और कश्मीर टीम के लिए चुना गया, जिसे भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने प्रशिक्षित किया था। एक साक्षात्कार के दौरान, मन्हास ने कहा:

“एक शीर्ष स्तर के तेज गेंदबाज के रूप में, इरफान ने उमरान में क्षमता देखी और दोनों ने युवा क्रिकेटरों को पढ़ाना शुरू किया, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा।”

  • पठान याद करते हैं कि उन्होंने पहली बार उमरान को जम्मू के एक शिविर में देखा था। “, उन्होंने समझाया।
  • “जिस चीज ने मुझे प्रभावित किया वह थी उसकी गति, लेकिन वह तब बहुत आगे निकल जाता था।” नतीजतन, हमें उनके गेंदबाजी गति पर काम करना पड़ा। “चूंकि पठान और उनके मुख्य कोच मिलाप मेवाड़ा इस क्षमता को बढ़ावा देना चाहते थे, जिससे उन्हें नियंत्रण हासिल करने में मदद मिली और इससे उनकी गेंदबाजी को फायदा हुआ।”
  • हालांकि, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की बढ़ती मांग के जवाब में 2019 में जब वहां प्रदर्शन हुआ तो उनकी ट्रेनिंग रोक दी गई और उमरान समेत सभी खिलाड़ियों को घर भेज दिया गया. पठान ने बाद में समझाया, “उमरान युवा संभावनाओं में से एक थे, और हमारा लक्ष्य शिविर में उनके साथ काम करना और उन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए तैयार करना था।” हालांकि, ऐसा नहीं हुआ. लेकिन सारा श्रेय उसी को जाता है; उसने पिछले कई महीनों में नेट्स में काफी मेहनत की है और काफी शानदार रहा है।”
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
  • पठान और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर के कोच मिलाप मेवाड़ा उन्हें भविष्य की चैंपियनशिप के लिए तैयार करने के लिए जितना संभव हो उतना प्रशिक्षण देकर इस कौशल को विकसित करना चाहते थे। हालांकि, अनुच्छेद 370 को रद्द करने को लेकर कश्मीर में अशांति के कारण 2019 में राज्य में कर्फ्यू लगा हुआ था। परिणामस्वरूप, प्रशिक्षण शिविर रद्द कर दिया गया था, और खिलाड़ियों को घर भेज दिया गया था।
  • जिला पुलिस कार्यालय को तब पूर्व आईपीएस अधिकारी और जेकेसीए के वर्तमान सीईओ सैयद आशिक बुखारी ने व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक खिलाड़ी के घर जाने और उन्हें सुरक्षित रूप से शिविर तक पहुंचाने के लिए कहा था। आईपीएल के लिए चुने जाने के बाद, उन्होंने टीम का ध्यान आकर्षित किया जब उनके बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलियाई स्टार क्रिकेटर डेविड वार्नर को उनकी कच्ची गति से पिटते हुए देखा गया। नतीजतन, पठान ने कहा,
  • “वह अभी भी प्रगति पर है, और उसे अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे घरेलू क्रिकेट खेलने की आवश्यकता होगी।” हालांकि, वह बड़ी क्षमता के साथ एक सच्ची प्रतिभा है।”
  • परवेज रसूल की देखरेख में, उन्होंने 18 जनवरी, 2021 को सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में रेलवे टीम के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया। टॉस जीतकर जम्मू-कश्मीर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की 104 रनों की शुरुआत में रेलवे के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने योगदान दिया। 14वें ओवर की शुरुआत 14वें ओवर की पहली डिलीवरी से होती है। उमरान के कप्तान कर्ण शर्मा (गेंदबाजी) को वापस पवेलियन भेज दिया गया। मृणाल देवधर तीन गेंदों के बाद 57 रन पर आउट हो गईं। इसके बाद उन्होंने 16वें ओवर में एक और विकेट हासिल किया, जिससे उनका चार ओवर का प्रदर्शन तीन विकेट पर 24 रन और एक 6.00 इकॉनमी रेट के साथ समाप्त हुआ। चार ओवर शेष रहते जम्मू-कश्मीर ने मैच जीत लिया। परवीन रसूल ने खेल के बाद टिप्पणी की,

“वह बहुत क्षमता के साथ एक वास्तविक अच्छी प्रतिभा है।” वह नेट्स में हेलमेट पर हिटर की धुनाई करता था। वह निस्संदेह समय के साथ बेहतर होता जाएगा।”

Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
  • एक महीने बाद, 22 फरवरी को, उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी (कोलकाता) में बंगाल टीम के खिलाफ वीडियोकॉन अकादमी ग्राउंड में अपनी लिस्ट-ए की शुरुआत की। दस ओवरों में, उन्होंने 9.8 की इकॉनमी रेट से 98 रन दिए, हालांकि उन्होंने मुठभेड़ में एक विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। दूसरी ओर, जम्मू को 82 रन के स्कोर से हार का सामना करना पड़ा।
  • दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद टीम के मैच में, उन्हें चोटिल संदीप शर्मा की जगह लेने के लिए प्लेइंग इलेवन में नामित किया गया था। सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 115 रन बनाए।
  • चौथे ओवर में जब उमर गेंदबाजी करने उतरे तो कोलकाता बिना किसी नुकसान के 11 रन बना सका। 145 किमी प्रति घंटे की औसत के साथ, उन्होंने अपने पहले ओवर में नौ रन दिए। उन्होंने चार ओवर में 6.75 की इकॉनमी रेट से 27 रन दिए। सनराइजर्स के मैच हारने के बावजूद उमरान की गेंदबाजी ने सभी का दिल जीत लिया.
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi
  • उन्हें दुनिया के सभी कोनों से प्रशंसाओं की बौछार की गई थी। पूर्व भारतीय गेंदबाज विनय कुमार ने ट्वीट किया,

“एक युवा खिलाड़ी को इतने उच्च स्तर पर गेंदबाजी करते देखना अद्भुत है।” उनका भविष्य काफी आशाजनक प्रतीत होता है।”
“कहाँ था यह आदमी?” जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेट विश्लेषक पम्मी मबांगवा चिल्लाया।
प्रसिद्ध कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट किया, “उमरान मलिक जैसे युवक को उसके बारे में कुछ गंभीर गति के साथ देखकर अच्छा लगा।”
यहां तक कि एक पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा भी खुद की मदद नहीं कर सके और कहा, “उमरान मलिक …
उन्होंने अपने पहले ओवर में आईपीएल 2021 में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज गेंद फेंकी।”

Umran-Malik-Biography-In-Hindi
Umran-Malik-Biography-In-Hindi

NEXT

Online Study Points

Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi – लाल बहादुर शास्त्री

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi नवाजुद्दीन सिद्दीकी

Avatar Of Letslearnsquad
LetsLearnSquadhttps://letslearnsquad.com
I am a youtuber & Blogger @ LetsLearnsquad.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

FOLLOW US

0FansLike
2,989FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Related Stories