Bal Gangadhar Tilak Biography In Hindi बाल गंगाधर तिलक

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Bal Gangadhar Tilak Biography In Hindi

बाल गंगाधर तिलक की जीवनी

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बाल गंगाधर का पूरा नाम  बाल गंगाधर तिलक
बाल गंगाधर की जन्मतिथि  23 जुलाई 1856, रत्नागिरी, महाराष्ट्र
बाल गंगाधर के पिता का नाम  गंगाधर तिलक
बाल गंगाधर की माता का नाम  पार्वती बाई
बाल गंगाधर की पत्नी का नाम  तापिबाई (सत्यभामा बाई)
बाल गंगाधर के बच्चों के नाम रमा बाई वैद्य, पार्वती बाई केलकर,
विश्वनाथ बलवंत तिलक, रामभाऊ बलवंत तिलक,
श्रीधर बलवंत तिलक और रमाबाई साणे
बाल गंगाधर की शैक्षिक योग्यता  बी.ए. एल.एल. बी
बाल गंगाधर के पुरस्कार ‘लोकमान्य’
बाल गंगाधर की मृत्यु 1 अगस्त, 1920, मुंबई, महाराष्ट्र
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बाल गंगाधर तिलक एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे। वह समकालीन भारत के एक प्रमुख निर्माता और स्वराज, या भारतीय स्व-शासन के सबसे प्रबल समर्थकों में से एक थे। स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के दौरान, उनकी प्रसिद्ध टिप्पणी “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूँगा” भविष्य के क्रांतिकारियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम किया।

एक को ब्रिटिश सरकार द्वारा “भारतीय अशांति का जनक” करार दिया गया था, और उनके प्रशंसकों ने उन्हें “लोकमान्य” की उपाधि दी, जिसका अर्थ है “वह जो लोगों द्वारा पूजनीय है।” तिलक एक प्रतिभाशाली राजनीतिज्ञ और विद्वान थे, जो मानते थे कि स्वतंत्रता एक राष्ट्र की भलाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

बाल गंगाधर तिलक का बचपन और प्रारंभिक जीवन

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केशव गंगाधर तिलक का जन्म 22 जुलाई, 1856 को दक्षिण-पश्चिमी महाराष्ट्र के एक छोटे से तटीय शहर रत्नागिरी में एक मध्यमवर्गीय चितपावन ब्राह्मण परिवार में हुआ था। गंगाधर शास्त्री, उनके पिता, एक प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान और रत्नागिरी के शिक्षक थे। उनकी माता का नाम पार्वती बाई गंगाधर था। उनके पिता के स्थानांतरण (अब पुणे) के बाद परिवार पूना में स्थानांतरित हो गया। तिलक ने 1871 में तापीबाई से शादी की और बाद में उनका नाम बदलकर सत्यभामाबाई कर दिया गया।

तिलक एक उत्कृष्ट छात्र थे। उनका बचपन से ही सरल और ईमानदार चरित्र था। कम उम्र से ही उनका अन्याय के प्रति अडिग रवैया था और उनके पास मजबूत विचार थे। 1877 में, वह अपने स्नातक की डिग्री संस्कृत और गणित में डेक्कन कॉलेज से पुणे में प्राप्त किया।

तिलक ने अपनी एलएलबी प्राप्त की। बॉम्बे के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज (अब मुंबई) से। 1879 में, उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की। डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने पूना के एक निजी स्कूल में अंग्रेजी और गणित पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने अधिकारियों से असहमति के बाद स्कूल छोड़ दिया और 1880 में एक स्कूल बनाने में मदद की जो राष्ट्रवाद पर केंद्रित था।

आधुनिक, कॉलेज शिक्षा प्राप्त करने वाले भारत के युवाओं के पहले समूह में होने के बावजूद, तिलक भारत में ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली के मुखर आलोचक थे। उन्होंने अपने ब्रिटिश समकक्षों की तुलना में भारतीय विद्यार्थियों के साथ अनुचित व्यवहार के साथ-साथ भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रति घोर अनादर पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

उनके अनुसार, भारतीयों की शिक्षा बुरी तरह से अपर्याप्त थी, और वे अपने पूर्वजों से अनभिज्ञ रहते थे। अपने स्नातक सहपाठियों विष्णु शास्त्री चिपलूनकर और गोपाल गणेश अगरकर के साथ, उन्होंने भारतीय छात्रों के बीच राष्ट्रवादी शिक्षा को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ डेक्कन एजुकेशनल सोसाइटी की स्थापना की। अपने शिक्षण कर्तव्यों के अलावा,

तिलक ने मराठी में ‘केसरी’ और अंग्रेजी में ‘महरट्टा’ दो समाचार पत्रों की स्थापना की।

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राजनीतिक कैरियर

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

1890 में, गंगाधर तिलक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य बने। उन्होंने शीघ्र ही स्वशासन पर पार्टी के उदारवादी विचारों का कड़ा विरोध करना शुरू कर दिया। उनका मानना था कि बुनियादी संवैधानिक सक्रियता अंग्रेजों के सामने निराशाजनक थी।

नतीजतन, उन्होंने कांग्रेस के एक वरिष्ठ राजनेता गोपाल कृष्ण गोखले के खिलाफ दौड़ने का फैसला किया। वह अंग्रेजों को देश से बाहर निकालने के लिए सशस्त्र विद्रोह चाहते थे। लॉर्ड कर्जन के बंगाल विभाजन के बाद, तिलक ने स्वदेशी (स्वदेशी) आंदोलन और ब्रिटिश सामानों के बहिष्कार का उत्साहपूर्वक समर्थन किया। हालाँकि, उनके दृष्टिकोण ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) और समग्र रूप से आंदोलन के अंदर तीखी बहस छेड़ दी।

दृष्टिकोण में इस मूलभूत अंतर के परिणामस्वरूप तिलक और उनके समर्थक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के चरम विंग के रूप में पहचाने जाने लगे। बंगाल के बिपिन चंद्र पाल और पंजाब के लाला लाजपत राय दोनों राष्ट्रवादी थे जिन्होंने तिलक के प्रयासों का समर्थन किया।

लाल-बाल-पाल तिकड़ी को लाल-बाल-पाल के नाम से जाना जाने लगा। 1907 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नरमपंथी और कट्टरपंथी हिस्सों के बीच एक जबरदस्त झगड़ा हुआ। परिणामस्वरूप, कांग्रेस दो गुटों में विभाजित हो गई।

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बाल गंगाधर तिलक का कारावास

1896 में, एक टाऊन प्लेग महामारी पुणे और आसपास के क्षेत्रों में बाहर तोड़ दिया, ब्रिटिश उत्साह यह दबाने के लिए कठोर कदम उठाने के लिए। आयुक्त डब्ल्यू सी रैंड के आदेशों का पालन किया गया।

पुलिस और सेना ने निजी घरों में तोड़-फोड़ की, लोगों के निजी अभयारण्यों का उल्लंघन किया, निजी सामानों को जलाया और लोगों को शहर के अंदर और बाहर जाने से रोक दिया। तिलक ने ब्रिटिश प्रयासों की दमनकारी प्रकृति की निंदा की और अपने समाचार पत्रों में इसके बारे में भड़काऊ टिप्पणियां प्रकाशित कीं।

22 जून, 1897 को चापेकर बंधुओं ने उनके लेखन से प्रेरित होकर कमिश्नर रैंड और लेफ्टिनेंट आयर्स्ट की हत्या को अंजाम दिया। नतीजतन, तिलक को राजद्रोह और हत्या के लिए उकसाने के आरोप में 18 महीने जेल की सजा सुनाई गई।

बाल गंगाधर तिलक 1908 और 1914 के बीच छह साल के लिए बर्मा की मांडले जेल में कैद थे। 1908 में, उन्होंने क्रांतिकारियों खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चाकी द्वारा मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट डगलस किंग्सफोर्ड पर हत्या के प्रयास का खुलकर समर्थन किया। जेल में अपने वर्षों के दौरान, उन्होंने रचना करना जारी रखा, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध गीता रहस्य है।

उनकी प्रतिष्ठा और लोकप्रियता बढ़ने पर ब्रिटिश अधिकारियों ने उनके प्रकाशनों की छपाई को रोकने का प्रयास किया। जब वह मांडले में कैद थे, तो उनकी पत्नी की पुणे में मृत्यु हो गई।

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बाल गंगाधर तिलक: ऑल इंडिया होम रूल लीग

1915 में तिलक भारत लौटे, ऐसे समय में जब प्रथम विश्व युद्ध के बाद देश में राजनीतिक माहौल तेजी से बदल रहा था। तिलक की रिहाई के बाद, अद्वितीय खुशी थी।

इसके बाद वे और अधिक शांत भाव के साथ राजनीति में लौट आए। तिलक ने अपने साथी राष्ट्रवादियों के साथ फिर से जुड़ने का फैसला करने के बाद, 1916 में जोसेफ बैप्टिस्टा, एनी बेसेंट और मुहम्मद अली जिन्ना के साथ ऑल इंडिया होम रूल लीग का गठन किया। लीग अप्रैल 1916 से 1400 सदस्य थे, और 1917 के द्वारा, यह 32,000 हो गई थी।

वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में फिर से शामिल हो गए, लेकिन दो पूरी तरह से विरोधी वर्गों को एक साथ लाने में असमर्थ रहे।

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बाल गंगाधर तिलक के समाचार पत्र

बाल गंगाधर तिलक ने अपने देशभक्ति के आदर्शों (मराठी) को आगे बढ़ाने के लिए दो पत्रिकाओं, ‘महरत्ता’ (अंग्रेजी) और ‘केसरी’ (हिंदी) की स्थापना की। दोनों पत्रिकाओं ने भारतीयों को उनकी समृद्ध विरासत के बारे में शिक्षित करने और उन्हें आत्मनिर्भर होने के लिए प्रोत्साहित करने के महत्व पर जोर दिया। दूसरे शब्दों में, प्रकाशन ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया।

जब पूरे देश 1896 में अकाल और प्लेग से ग्रस्त रहे, ब्रिटिश प्रशासन ने कहा कि चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। प्रशासन ने “अकाल राहत कोष” की स्थापना के विचार को भी खारिज कर दिया। दोनों अखबारों ने सरकार के कार्यों की आलोचना की। तिलक ने भुखमरी और प्लेग से हुई तबाही के साथ-साथ सरकार की पूर्ण गैरजिम्मेदारी और उदासीनता की जानकारी प्रकाशित की।

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बाल गंगाधर तिलक का समाज सुधार

तिलक ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद आकर्षक सरकारी नौकरियों को ठुकरा दिया और इसके बजाय राष्ट्रीय जागरण के बड़े कारण के लिए खुद को समर्पित करने का फैसला किया। वह एक प्रसिद्ध सुधारक थे जिन्होंने जीवन भर महिला शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए जोर दिया।

तिलक ने अपनी सभी बेटियों को शिक्षित किया और उनकी शादी तब तक नहीं की जब तक वे कम से कम सोलह वर्ष की नहीं हो गईं। गणेश चतुर्थी और शिवाजी जयंती पर, तिलक ने भव्य समारोह का प्रस्ताव रखा। उन्होंने इन घटनाओं को भारतीयों में राष्ट्रीय गौरव और एकता की भावना पैदा करने की कल्पना की। यह दुखद है कि तिलक और उनके योगदान को वह श्रेय नहीं दिया गया जिसके वे अतिवाद के कारण थे।

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बाल गंगाधर तिलक की मृत्यु

जलियांवाला बाग हत्याकांड की भयानक घटना से तिलक की तबीयत बिगड़ने लगी। अपनी बीमारी के बावजूद, तिलक ने भारतीयों से प्रयास जारी रखने का आग्रह किया, चाहे कुछ भी हो जाए। वह आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक थे, लेकिन उनके स्वास्थ्य ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। तिलक मधुमेह के रोगी थे और इस समय वे अत्यंत कमजोर हो गए थे। जुलाई 1920 के मध्य में उनकी बीमारी बिगड़ गई और 1 अगस्त को उनकी मृत्यु हो गई।

हादसे की खबर फैलते ही लोगों की भीड़ उनके घर पहुंच गई। अपने प्रिय नेता को अंतिम बार देखने के लिए 2 लाख से अधिक लोग बॉम्बे में उनके बंगले पर पहुंचे।

बाल गंगाधर तिलक की विरासत

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अपने मजबूत राष्ट्रवादी आदर्शों के बावजूद तिलक एक सामाजिक रूढ़िवादी थे। वह एक उत्साही हिंदू थे जिन्होंने अपना अधिकांश समय हिंदू धर्मग्रंथों पर आधारित धार्मिक और दार्शनिक कार्यों के निर्माण में लगाया। वह एक महान वक्ता और मजबूत नेता थे जिन्होंने लाखों लोगों को अपने काम के लिए प्रेरित किया, और वह अपने समय के सबसे लोकप्रिय प्रभावों में से एक थे।

तिलक की गणेश चतुर्थी अब महाराष्ट्र और पड़ोसी राज्यों में सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति के कारण तिलक कई आत्मकथाओं का विषय रहे हैं। तिलक का मराठी समाचार पत्र अभी भी छपा हुआ है, हालांकि अब यह साप्ताहिक के बजाय दैनिक हो गया है क्योंकि यह तिलक के समय में था।

बाल गंगाधर तिलक के विचार : Bal Gangadhar Tilak Quotes

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1. स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।
2. आलसी व्यक्तियों के लिए भगवान अवतार नहीं लेते, वह मेहनती व्यक्तियों के लिए ही अवतरित होते हैं, इसलिए कार्य करना आरम्भ करें।
3. मानव स्वभाव ही ऐसा है कि हम बिना उत्सवों के नहीं रह सकते, उत्सव प्रिय होना मानव स्वभाव है। हमारे त्यौहार होने ही चाहिए।
4. आप मुश्किल समय में खतरों और असफलताओं के डर से बचने का प्रयास मत कीजिये। वे तो निश्चित रूप से आपके मार्ग में आयेंगे ही।
5. प्रातः काल में उदय होने के लिए ही सूरज संध्या काल के अंधकार में डूब जाता है और अंधकार में जाए बिना प्रकाश प्राप्त नहीं हो सकता।
6. कमजोर ना बनें, शक्तिशाली बनें और यह विश्वास रखें की भगवान हमेशा आपके साथ है।
7. ये सच है कि बारिश की कमी के कारण अकाल पड़ता है लेकिन ये भी सच है कि भारत के लोगों में इस बुराई से लड़ने की शक्ति नहीं है।
8. यदि हम किसी भी देश के इतिहास को अतीत में जाएं, तो हम अंत में मिथकों और परम्पराओं के काल में पहुंच जाते हैं जो आखिरकार अभेद्य अन्धकार में खो जाता है।
9. धर्म और व्यावहारिक जीवन अलग नहीं हैं। सन्यास लेना जीवन का परित्याग करना नहीं है। असली भावना सिर्फ अपने लिए काम करने की बजाये देश को अपना परिवार बना मिलजुल कर काम करना है। इसके बाद का कदम मानवता की सेवा करना है और अगला कदम ईश्वर की सेवा करना है।

 


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बाल गंगाधर तिलक की जीवनी

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स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा | आज हम बात करने जा रहे हैं महान क्रांतिकारी बाल गंगाधर तिलक जी के बारे में जो महात्मा गांधी के पहले आजादी की लड़ाई के सबसे बड़े लीडर माने जाते थे जिन्हें:-

  • गांधी जी ने आधुनिक भारत का निर्माता
  • लाला लाजपत राय जी ने भारत में दहाड़ने वाला शेर
  • और नेहरु जी ने भारतीय क्रांति का जनक बताया था

गांधीजी के विद्रोह के तरीकों में भी वही मुद्दे होते थे जो तिलक पहले उठाया करते थे जैसे:

  • स्वदेशी
  • स्वराज
  • और शिक्षा में सुधार

इन्होंने जाति के आधार पर होने वाले भेदभाव के खिलाफ भी संघर्ष किया है इन्होंने एक बार कहा था कि:-

“यदि भगवान छुआछूत को मानता है

तो मैं उसे भगवान नहीं कहूंगा”

क्रांतिकारी विचार

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अपने क्रांतिकारी विचारों के कारण अंग्रेजों के लिए परेशानी बने तिलक जी को तीन बार जेल भी जाना पड़ा और कई दिक्कतें झेलनी पड़ी तो चलिए दोस्तों इन के बारे में शुरू से जानते हैं पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े| दोस्तों बाल गंगाधर तिलक जी का जन्म 23 जुलाई 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था इनके पिता गंगाधर रामचंद्र तिलक एक स्कूल टीचर और संस्कृत के विद्वान थे जब तलक 10 साल के थे तभी इनकी मां की मृत्यु हो गई और जब यह 16 साल के हुए उनके पिता की भी मृत्यु हो गई|

शादी  

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1871 में इनकी शादी तापीबाई जी से हुई जिनका नाम बदलकर सत्यभामा रख दिया गया मैथमेटिक्स तिलक को बहुत पसंद था इन्होंने मैथमेटिक्स से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री ली और फिर M.A करने लगे जिससे इन्होंने एलएलबी करने के लिए बीच में ही छोड़ दिया|

जनरलिस्ट

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इसके बाद इन्होंने एक प्राइवेट स्कूल में मैथ्स पढ़ाना शुरू किया मगर कुछ दिक्कतों के कारण उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और जनरलिस्ट यानी पत्रकार बन गए इन्होंने दो पेपर्स का संपादन शुरू किया

  • मराठी में केसरी
  • और हिंदी में मराठा

इनका मानना था कि देश की आजादी के लिए लड़ाई में पत्रकारिता की अहम भूमिका होती है देश की शिक्षा व्यवस्था से भी यह काफी चिंतित रहते थे|

डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी

उनका मानना था कि जो शिक्षा अंग्रेज हमें दे रहे हैं इससे अंग्रेजों को ही लंबे समय तक भारत पर राज करने में आसानी होगी हमारे देश को इससे कोई फायदा नहीं होने वाला इसके लिए उन्होंने अपने कॉलेज के कुछ दोस्तों के साथ मिलकर डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी का गठन किया इसका लक्ष्य था शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना|

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राष्ट्रीय लीडर

अपने अखबारों में यह अंग्रेजो के खिलाफ लिखते थे और आजादी के लिए लड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करते थे जिसके कारण इनके ऊपर हत्या के लिए लोगों को भड़काने का आरोप लगा और इन्हें 18 महीने के लिए जेल हो गई | जेल से निकलने के बाद इन्हें राष्ट्रीय लीडर की तरह सम्मान मिलने लगा 1890 में इन्होंने कांग्रेस ज्वाइन की और स्वराज की मांग के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने लगे|

स्वदेशी आंदोलन

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1905 में उन्होंने अन्य नेताओं के साथ मिलकर स्वदेशी आंदोलन शुरू किया और अंग्रेजों का जमकर विरोध किया मगर पार्टी में कुछ लीडर्स के रवैया से खुश नहीं थे | दोस्तों गौर करने वाली बात यह है कि कोई भी अपनी तरफ से गलत नहीं सोच रहा था

  • एक तरफ गोपाल कृष्ण गोखले जैसे नरम नेता थे जो यह मानते थे कि अंग्रेजो के खिलाफ कड़ा कदम उठाने के लिए देश तैयार नहीं है और ऐसा करने पर सब कुछ खत्म हो सकता है इसलिए हमें धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए
  • दूसरी तरफ तिलक जैसे नेता थे जो यह मानते थे कि आजादी सिर्फ लड़कर और बलिदान देकर ही मिल सकती है दुश्मन के आगे झुक कर नहीं

बंगाल के विभाजन के बाद दोनों गुटों में तनाव बढ़ गया और 1907 की कांग्रेस की सूरत की मीटिंग में नए प्रेसिडेंट के चुनाव को लेकर बहस हो गई और नरम दल और गरम दल अलग-अलग हो गए|

अंग्रेज मजिस्ट्रेट

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1980 में दो बंगाली युवकों ने कैल्काटा के अंग्रेज मजिस्ट्रेट को मारने के लिए बम फेका | बाद में एक ने आत्महत्या कर ली और एक को फांसी हो गई | तिलक ने इन लोगों का सपोर्ट करते हुए केसरी अखबार में स्वराज की मांग की | जिसके चलते 1909 में तिलक को एक बार फिर अंग्रेजो के खिलाफ नस्ल भेद को बढ़ावा देने के जुर्म में 6 साल की सजा हो गई |

गीता रहस्य

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जेल में इन्होंने गीता रहस्य नाम की किताब लिखी जिसका कई कॉपी बिक गई और उससे मिले पैसे आजादी की लड़ाई में खर्च किए गए|  जेल से बाहर आने के बाद तिलक ने गांधीजी को अहिंसा का रास्ता छोड़ने के लिए भी मनाने की बहुत कोशिश की|

गणेश उत्सव और शिवाजी उत्सव

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1916 में इन्होंने होमरूल लीग की स्थापना की जिसका लक्ष्य था स्वराज लोगों के समूह को इकट्ठा करने के लिए इन्होंने गणेश उत्सव और शिवाजी उत्सव की शुरुआत की जहां इकट्ठा होने पर धार्मिक कार्यक्रमों के बाद आजादी की लड़ाई के लिए प्रोत्साहन दिया जाता था|

इन्होंने बाल विवाह और शराब पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी सरकार पर दबाव डाला उन्होंने एक बार कहा था कि:-

“महान उपलब्धियां कभी भी आसानी से नहीं मिलती

और आसानी से मिलने वाली उपलब्धियां कभी महान नहीं होती”

श्रद्धांजलि

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1 अगस्त 1920 को इनका निधन हो गया पूरे देश में लाखों लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी जीते जी तो नहीं पर इनके प्रयासों को धीरे-धीरे सफलता मिलने लगी और आजादी के लिए आंदोलन और भी मजबूत होता गया 27 साल बाद भारत को स्वराज मिल गया|

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